Friday, May 17th, 2024

एक नवंबर से शुरू होगी इंजीनियरिंग की आनलाइन पढ़ाई

भोपाल
राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में सोमवार को दोपहर तीन बजे आनलाइन कार्यपरिषद की बैठक रखी गई है। इसमें करीब आधा दर्जन मुद्दों पर निर्णय लिया गया है। वर्तमान सत्र 2020-21 में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की कक्षाएं एक नवंबर से आनलाइन शुरू हो जाएंगी। इसके अलावा नई शिक्षा नीति 2020 के लिए आरजीपीवी ने टास्क फोर्स का गठन कर दिया है। में करीब दो दर्जन सदस्य होंगे, जिसके अध्यक्ष कुलपति डॉ. सुनील कुमार गुप्ता नियुक्त किए गए हैं। इसके अलावा आरजीपीवी और प्रदेश के कालेजों में नये इनोवेशन और रिसर्च का पेटेंट कराने की प्रक्रिया और समस्याओं के निराकरण के लिए आईपीआर सेल का गठन किया गया है।

आरजीपीवी के यूआईटी में हजारों की संख्या में विद्यार्थी पढ़ते हैं। उन्हें काफी मनाष्कि तनाव का सामना करना होता है। इसलिए ईसी से निर्णय लिया है। स्टूडेंट काउंसलर नियुक्त किया जाएगा। इसके लिए कर्नल वीएच हरीश को नियुक्त किया गया है। वहीं आरजीपीवी कैंपस में अधिकारी, प्रोफेसर, कर्मचारियों के अलावा हास्टल में हजारों की संख्या में विद्यार्थी रहते हैं। उनके स्वास्थ्य परीक्षण के लिए आधा दर्जन डाक्टर के पैनल का चयन किया गया है, जो समय समय पर सभी का स्वास्थ्य परीक्षण कर उपचार देंगे। वहीं आरजीपीवी को रुसा द्वारा बीस करोड़ रुपए का अनुदान दिया गया है। इसमें दस करोड़ रुपए के निर्णय कार्य की स्वीकृति दी गई हे।

कोरोना का होगा निशुल्क इलाज
प्रदेश में कोरोना संक्रमण अपने पैर फैला रहा है। कोरोना संक्रमण में आरजीपीवी कर्मचारी और अधिकारी के अलावा उनका कोई पारिवारिक सदस्य कोरोना टेस्ट में पाजीटिव आता है, तो उसका इलाज आरजीपीवी कराएगी। इसलिए कर्मचारी और अधिकारी को अपनी तरफ से कोई शुल्क नहीं देना होगा।
 
आईयूएमएस नहीं होगा लागू का दिया आश्वासन
इंटीग्रेटेड यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट सिस्टम (आईयूएमएस) को लागू करने के विरोध में एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने जाकर बैठक के पहले घिराव किया। इस दौरान कुलपति गुप्ता ने उन्हें आश्वासन दिया है कि आगामी बैठक में होने वाले निर्णय पर आईयूएमएस को लागू नहीं करने का आश्वासन दिया है। 

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

13 + 2 =

पाठको की राय